'World Wide Web' को पूरे हुए 30 साल, गूगल ने बनाया डूडल इंटरनेट के जन्मदिन पर.

‘World Wide Web’ को पूरे हुए 30 साल, गूगल ने बनाया डूडल इंटरनेट के जन्मदिन पर.

Posted by

गूगल (Google Doodle)

गूगल (Google Doodle) ने मंगलवार को डूडल के जरिए वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) के 30 साल पूरे होने का जश्न मनाया. 30th Anniversary Of The World Wide Web: वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) को 30 साल हो चुके हैं. गूगल (Google) 30वें बर्थडे को डूडल (Google Doodle) के जरिए सेलीब्रेट कर रहा है. दरअसल, आज www अपनी 30वीं सालगिरह मना रहा है लिहाज़ा आज इसी को लेकर गूगल ने भी डूडल तैयार किया है (Google Doodle Today). सर्च इंजन गूगल और ऐसी ढेरों वेबसाइट्स का वजूद इंटरनेट की वजह से ही है और आज गूगल ने अपना खास डूडल ‘वर्ल्ड वाइड वेब’ के नाम बनाया है.

WWW क्या है ?

WWW से आप अच्छी तरह से परिचित होंगे। इसका पूरा नाम वर्ल्ड वाइड वेब है. जब हम इंटरनेट पर किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो उसके लिंक में सबसे पहले WWW होता है. वैसे कई लोगों का मानना है कि डबल्यूडबल्यूडबल्यू के आने के बाद ही इंटरनेट का जन्म हुआ लेकिन यह सच नहीं है. यह WWW उस लिंक में प्रदर्शित होने वाले अलग-अलग रीसोर्सेज और डॉक्युमेंट्स का ग्रुप होता है, जो आपस में जुड़कर वेबसाइ. बनाते हैं. डबल्यूडबल्यूडबल्यू के जन्म से पहले से ही दुनिया इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही है, हां, यह बात जरूर माननी होगी कि डबल्यूडबल्यूडबल्यू ने वेब यानि इंटरनेट का पूरा स्वरूप ही बदल दिया है. www की 30वीं सालगिरह पर Google खास डूडल के जरिए इसे सेलिब्रेट कर रहा है. डबल्यूडबल्यूडबल्यू का इस्तेमाल सबसे पहले सर टिम बर्नर्स ली ने की थी और इसके जन्म का श्रेय भी उन्हीं को जाता है.

1991 से डबल्यूडबल्यूडबल्यू का इस्तेमाल बड़े स्तर पर होने लगा और आम जनता तक इसकी पहुंच हुई. ‘सूचना प्रबंधन: एक प्रस्ताव’ शीर्षक वाले दस्तावेज में उन्होंने डॉक्यूमेंट्स को लिंक करने के लिए हाइपरटेक्स्ट के उपयोग की कल्पना की थी. अब कई लोग डबल्यूडबल्यूडबल्यू का मतलब इंटरनेट समझते हैं तो आइए विस्तार से जानते हैं कि डबल्यूडबल्यूडबल्यू आखिर है क्या और यह इंटरनेट से किस तरह अलग है? WWW जिसे आमतौर पर वेब के रूप में जाना जाता है, एक सूचना स्थान है जहां डॉक्यूमेंट्स और अन्य वेब रिसोसेर्ज की पहचान यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल) द्वारा की जाती है.

पहला वेब ब्राउजर वर्ष 1991 में जारी किया गया था, जिसे पहले शोध संस्थानों और फिर उसी साल इंटरनेट पर आम जनता के लिए शुरू कर दिया गया. सबसे पहले आपको बता दें कि डबल्यूडबल्यूडबल्यू का फुल फॉर्म वर्ल्ड वाइड वेब है.